Header Ads Widget

Domain names for just 88 cents!

Rajasthan Police Constable Recruitment Exam 2020

Rajasthan Police Constable Recruitment Exam 2020

Rajasthan Police Constable Recruitment Exam 2020


 Rajasthan Police Constable Recruitment Exam 2020: राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल (GD and Driver) के पदों लिए हो रही भर्ती की परीक्षा के प्रवेश पत्र 01 नवंबर 2020 को जारी होंगे। यह परीक्षा 6 और 7 और 8 नंवबर 2020 को होगी। कुल 5438 पदों के लिए हो रही भर्ती के लिए 17.5 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। अब उम्मीदवारों को परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी होने का इंतजार है।  01 नवंबर  को प्रवेश पत्र जारी होना हो जायेगा

 6 नवंबर को परीक्षा है उसको मैसेज आ गया होगा जो मोबाइल नंबर फॉर्म भरते समय दिया था उस मोबाइल पर मैसेज आ गया है और 01 नवंबर को एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है जिसको मैसेज नही आया है उसके 7/8 नवंबर को होगी 

इस संबंध में जल्द ही राजस्थान पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट www.police.rajasthan.gov.in पर नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक डीजीपी भूपेंद्र सिंह ने कहा है कि महामारी के मद्देनजर राज्य सरकार व स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए निर्देशों के अनुरूप ही भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाएगी।


पहले यह भर्ती परीक्षा मई माह में आयोजित होने वाली थी लेकिन कोरोना महामारी के चलते इसे टाल दिया गया था। इसके बाद इसे जुलाई में कराने की योजना थी लेकिन कोरोना के हालात नहीं सुधारे। अब आखिरकार इसे नवंबर के पहले सप्ताह में कराया जाएगा। पुलिस मुख्यालय ने इस परीक्षा के लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दी है।


Rajasthan पुलिस कांस्टेबल एडमिट कार्ड 2020 

 Rajasthan व्यापम पुलिस कांस्टेबल एडमिट कार्ड 2020 एग्जाम डेट (परीक्षा तिथि) व्यापम द्वारा जारी कर दी गयी है | Rajasthan पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा जल्द से शुरू कर दी जाएगी | Rajasthan Board के अनुसार Rajasthan Police Constable Exam Date 2020 में कोई बदलाव नहीं किया जायेगा | यह आयोग द्वारा जारी तिथि को ही परीक्षा करवाई जाएगी , बता दे कि Rajasthan Police Constable की परीक्षा 06 ,07 ,08 नवम्बर से शुरू हो रही है  , जिसके लिए राजस्थान प्रोफेसनल एग्जामिनेशन बोर्ड (Rajasthan व्यापम) तैयारी में जुटा है | Rajasthan पुलिस कांस्टेबल प्रक्रिया के बाद राजस्थान पुलिस कांस्टेबल प्रवेश पत्र 01 नवंबर को जारी कर दिए जायेंगे

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल का एडमिट कार्ड कार्ड जारी होते ही आपको सूचित कर दिए जायेंगे 


Rajasthan Police Constable Recruitment Exam 2020

75 अंकों की होगी लिखित परीक्षा

लिखित परीक्षा के प्रवेश पत्र ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। डाक से कोई प्रवेश पत्र नहीं भेजा जाएगा।  परीक्षा 100 नंबर की होगी। इसमें लिखित परीक्षा 75 अंकों की होगी। इसमें 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। निगेटिव मार्किंग भी होगी। 15 अंक की शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी। साथ ही 10 नंबर विशेष योग्यता के दिए जाएंगे। परीक्षा 2 घंटे की होगी। अन्य राज्यों में रहने वाले एससी, एसटी, ओबसी के आवेदकों को सामान्य श्रेणी में माना जाएगा।


फाइनल मेरिट

भर्ती परीक्षा में मेरिट जिला स्तर पर बनेगी। पहले लिखित परीक्षा होगी। फिर शारीरिक दक्षता परीक्षा (दौड़) होगी। फिर मापतौल होगा। ड्राइवर पदों के लिए ड्राइविंग टेस्ट होगा। इन सभी परीक्षा में प्राप्तांक के आधार पर जिला स्तर पर मेरिट लिस्ट बनेगी।


सैलरी (Salary) – Rajasthan Police के नोटिफिकेशन के अनुसार Rajasthan Police Constable Bharti 2020 में चयनित आवेदकों को 18,000 (5200-20200 + 1900 रूपये ग्रेड पे ) रूपये प्रतिमाह मिलेगी |


चयन प्रक्रिया (Selection Process)- इस Rajasthan Police Constable Recruitment 2020 के लिए ऑनलाइन एग्जाम , फिजिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट  के आधार पर कैंडिडेट का चयन होगा।


आयु सीमा (Age Limits) – इस Rajasthan Police Constable Recruitment 2020 के लिए कैंडिडेट की आयु 18 से 25 वर्ष तक होना चाहिए। कृपया आयु में छूट के लिए ऑफिसियल नोटिफिकेशन देखे !

Post a Comment

0 Comments